भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान आगंतुकों के लिए फिर से खुल गया

0


भुवनेश्वर: ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान, जो खारे पानी के मगरमच्छों के संभोग और घोंसले के मौसम के मद्देनजर 1 मई से 31 जुलाई तक आगंतुकों के लिए बंद था, आज फिर से खुल गया।

प्रतिबंध हर साल लगाए जाते हैं क्योंकि पर्यटकों को ले जाने वाली नौकाओं द्वारा उत्पन्न ध्वनि सरीसृपों को परेशान कर सकती है और उन्हें हिंसक बना सकती है।

प्रभागीय वन अधिकारी सुदर्शन गोपीनाथ यादव ने बताया कि भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में इस वर्ष के मौसम के दौरान लगभग 122 खारे पानी के मगरमच्छों ने घोंसला बनाया है।

यादव ने कहा कि वन विभाग ने क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने हाल ही में पर्यटकों के लिए गाइड के रूप में काम करने के लिए लगभग 30 स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित किया है।

आगंतुकों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, भितरकनिका देखने के इच्छुक पर्यटक वेबसाइट के माध्यम से अपनी बुकिंग कर सकते हैं www.ecotourodisha.com.

इसके अतिरिक्त, भारत और विदेश दोनों से पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास में, वन विभाग ने डंगामाला, हबलीकोठी और गुप्ती में विश्राम गृहों का निर्माण किया है।

पर्यावरण की रक्षा के लिए वन विभाग ने संरक्षित क्षेत्रों में प्लास्टिक डिस्पोजल के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध भी लागू किया है। उन्होंने पर्यटकों को जंगल के भीतर पॉलिथीन ले जाने और प्लास्टिक की बोतलें और अन्य सामान न फैलाने की सलाह दी है। इस उपाय का उद्देश्य पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखना और भितरकनिका की विविध वनस्पतियों और जीवों की रक्षा करना है।


Leave A Reply
%d bloggers like this:
instagram türk takipçi - internetten para kazanma - instagram followers- PUBG Mobile - Youtube izlenme nasıl satın alınır